pineapple sheera a quick recipe

Pineapple Sheera

Pineapple sheera

About pineapple sheera recipe (पाइनएप्पल शीरा रेसिपी के बारे में)

पाइनएप्पल शीरा जो की सूजी के हलवे जैसा ही होता है। पर इसका स्वाद थोड़ा अलग होता है। क्योंकि इसे सूजी (रवा) और अनानास के टुकड़ों से बनाया जाता है। इसे अक्सर त्योहारों, विशेष अवसरों  में  परोसा जा सकता है। पाइनएप्पल शीरा में सूजी को घी में हल्का सा भून लिया जाता है, जिससे सूजी का कच्चा पन खतम हो जाता है।

इसके बाद इसमें अनानास के छोटे टुकड़े, चीनी और पानी मिलाया जाता है। स्वाद को और भी बढ़ाने के लिए इसमें काजू, किशमिश और इलायची पाउडर डाले जाते हैं।

गरम गरम शीरा और फूली फूली पुड़ी खाने का मजा ही कुछ और होता है। पाइनएप्पल शीरा बनाना बहुत ही सरल है। और यह बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को समान रूप से पसंद आती है।

हलवा चाहे कोई भी हो इसका असली स्वाद घी और ड्राई फ्रूट्स से ही आता है। और पाइनएप्पल शीरा तब और खाने में दिलचस्प हो जाता है।

जब इसमें पाइनएप्पल के टुकड़ों का स्वाद आता है। पाइनेप्पल से न सिर्फ हलवा, बल्कि पाइनएप्पल पेस्ट्री, केक, पाइनएप्पल अपसाइड डाउन केक, पाइनएप्पल रबड़ी,पाइनएप्पल सेंडविच और भी बहुत सी डिशेज बनाई जा सकती है।

यह सभी खाने में बहुत ही मजेदार होती है। मार्केट में पाइनएप्पल फ्रूट या टीन में भी मिलता है। आप अपनी चॉइस के अनुसार कोई भी पाइनएप्पल का चुनाव कर सकते है। में तो ज्यादातर टीन पाइनएप्पल का ही इस्तेमाल करना पसंद करती हूं।

क्योंकि इसमें पाइनएप्पल को छीलने की जरूरत नहीं होती। और इससे समय की काफी बचत भी हो जाती है। और साथ ही यह स्वाद में भी अलग होता है। तो यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो मेरी अन्य पोस्ट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक जरूर करे।

Subtitle (उपशीर्षक)

About pineapple sheera recipe (पाइनएप्पल शीरा रेसिपी के बारे में)

Ingredients (सामग्री)

How to make pineapple sheera(पाइनएप्पल शीरा कैसे बनाए)

Tips and FAQ (टिप्पणी और सवाल)

Ingredients (सामग्री)

घी – १/४ कप 

सूजी- १/३ कप

चीनी- १/२ कप

टीन पाइनएप्पल- २

इलाइची पाउडर

ड्राई फ्रूट

केसर के धागे- ४- ५

पानी- १ और १/३ कप

How to make pineapple sheera(पाइनएप्पल शीरा कैसे बनाए)

पाइनएप्पल शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गरम कीजिए। घी गरम होने पर इसमें सूजी डाल कर इसे मध्यम आंच पर तब तक सेक लीजिए। जब तक की यह लाल कलर में ना हो जाए। अब इसमें इलाइची पाउडर,केसर के धागे, और पानी डालकर इसे मिक्स कर दीजिए।

जब सूजी थोड़ा पानी पी ले। तब इसमें पाइनएप्पल के कट किए हुए पीसेस,चीनी और ड्राई फ्रूट डाल कर इसे मिक्स कीजिए। और तब तक चलाइए। जब तक की सूजी पूरी तरह से पानी न सोख ले। अब इसमें थोड़ा सा घी और उपर से डाल दीजिए। और पाइनएप्पल हलवे को ड्राई फ्रूट से गार्निश करके गरमा गरम परोसे।

Tips (टिप्पणी)

मेने यहां पर टीन पाइनएप्पल का यूज किया है। जिससे की हलवे में मेने डायरेक्ट ही पाइनएप्पल के पीसेस ऐड कर दिए है। यदि आप फ्रेश पाइनएप्पल लेते है। तो इसे पहले छिल कर पानी और चीनी के साथ सॉफ्ट करे। जब यह सॉफ्ट हो जाए। तब इसमें भुनी हुई सूजी डाल दे। और हलवा तैयार करे। 

 

पाइनएप्पल हलवे को आप २ से ३ दिन तक फ्रिज में स्टोर करके खा सकते है।

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *